2022 में फेसबुक से पैसे कैसे कमाए?

2022 में फेसबुक से पैसे कैसे कमाए?

2 बिलियन से अधिक मासिक सक्रिय फेसबुक उपयोगकर्ता हैं, जिनमें 1.37 बिलियन सक्रिय रूप से हर दिन सोशल नेटवर्क का उपयोग करते हैं।

इसलिए, यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि बहुत से लोग और व्यवसाय Facebook से पैसा कमाने की कोशिश करते हैं। इतने विशाल संभावित दर्शकों के साथ, यह अच्छी समझ में आता है।

हालांकि, फेसबुक पर पैसा कमाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। Facebook के विशाल आकार के कारण, भीड़ से अलग दिखना चुनौतीपूर्ण हो सकता है. यह विशेष रूप से अब मामला है कि फेसबुक केवल किसी व्यक्ति के फ़ीड में पोस्ट का चयन दिखाता है। वास्तव में यह संभव है कि जिन स्टेटस को आप प्यार से तैयार करते हैं और अपने बिजनेस पेज पर अपलोड करते हैं, वे आपके फॉलोअर्स के 2% से ज्यादा नहीं पहुंचेंगे।

हर बार जब कोई अपना फेसबुक फीड खोलता है तो फेसबुक एल्गोरिदम यह तय करने के लिए चार चरणों से गुजरता है कि वह कौन सी पोस्ट उस व्यक्ति को दिखाएगा:

इन्वेंटरी – एल्गोरिदम व्यक्ति के दोस्तों द्वारा साझा की गई सभी हालिया स्थितियों और उनके द्वारा अनुसरण किए जाने वाले पृष्ठों की जांच करता है।

सिग्नल – फिर यह उपयोगकर्ता के पिछले व्यवहार के आधार पर संकेतों की एक पूरी श्रृंखला पर एक नज़र डालता है। इनमें शामिल हैं, पोस्ट किसने किया, सामग्री पर खर्च किया गया औसत समय, पोस्ट सगाई, टैगिंग और टिप्पणियां, पोस्ट कितनी जानकारीपूर्ण है, और कई अन्य संकेत हैं। पैसा बनाने के दृष्टिकोण से एक महत्वपूर्ण संकेत यह है कि एल्गोरिदम वजन लोगों की स्थिति को पृष्ठों से पोस्ट की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण मानता है।

Predictions – संकेत यह अनुमान लगाने का प्रयास करता है कि उपयोगकर्ता किसी विशेष कहानी पर कैसे प्रतिक्रिया देगा – क्या वे इसे साझा करेंगे, इस पर टिप्पणी करेंगे, इसे पढ़ेंगे या इसे अनदेखा करेंगे?

स्कोर – एल्गोरिथ्म संकेतों और उसकी भविष्यवाणियों के आधार पर प्रत्येक पोस्ट के लिए एक प्रासंगिकता स्कोर उत्पन्न करता है।

जब Facebook किसी व्यक्ति के फ़ीड को असेंबल करता है, तो यह केवल उच्चतम प्रासंगिकता स्कोर वाले पोस्ट दिखाता है।

हमने पहले दिखाया है कि कैसे इंस्टाग्राम, जो कि फेसबुक के स्वामित्व वाला है, एक समान योजना संचालित करता है वास्तव में धोखा दिए बिना इंस्टाग्राम एल्गोरिदम को कैसे हराया जाए।

फेसबुक पर पैसे कैसे कमाए [आसान स्टेप बाय स्टेप गाइड]:

क्या आप एक व्यवसायी और प्रभावशाली व्यक्ति हैं, या सिर्फ एक साधारण व्यक्ति हैं?

फेसबुक मुख्य रूप से एक सोशल नेटवर्क है; एक ऑनलाइन जगह जहां लोग घूम सकते हैं, मेलजोल कर सकते हैं और सामान्य रुचि की चीजें साझा कर सकते हैं। यह एक कारण है कि यह किसी के व्यक्तिगत खाते की पोस्ट को किसी पेज की पोस्ट की तुलना में अधिक महत्व देता है।

व्यवसायों को हमेशा इसे ध्यान में रखना होगा। लोगों के लिए कंपनियों की तुलना में फेसबुक पर अपनी बात फैलाना हमेशा आसान होगा।

लेकिन यह उतना स्पष्ट नहीं है जितना कि।

यदि किसी व्यक्ति के पास केवल कम संख्या में फेसबुक मित्र हैं, तो वे शब्द को बहुत दूर तक फैलाने में असमर्थ होंगे – जब तक कि वे सामग्री को इतनी गहराई से साझा करने में सक्षम न हों कि लोग इसे कई बार साझा करते हैं, और यह वायरल हो जाता है।

दूसरी ओर, यदि कोई व्यक्ति काफी संख्या में समर्थकों को आकर्षित कर सकता है और फिर उनके साथ नियमित रूप से जुड़ सकता है, तो वे पाएंगे कि उनके पोस्ट कई लोगों के फ़ीड में दिखाई देंगे।

इसलिए यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि लोग सुनें कि आपको क्या कहना है, अपने समर्थन आधार को इस हद तक बनाना है कि वे आपको एक प्रभावशाली व्यक्ति मानते हैं। जब आप उस मुकाम पर पहुंच जाते हैं, तो फेसबुक पर पैसा कमाना आसान हो जाता है।

हालाँकि, व्यावसायिक खातों को पूरी तरह से नज़रअंदाज़ नहीं किया जाना चाहिए। यदि व्यवसाय अपने खातों को अच्छी तरह से संचालित करते हैं और नियमित रूप से गुणवत्तापूर्ण सामग्री साझा करते हैं, तो Facebook उनके प्रयासों को मान्यता देगा और उनके प्रासंगिकता स्कोर को बढ़ाएगा।

और फिर, निश्चित रूप से, फेसबुक विज्ञापन है, जो पोस्ट की पहुंच को अतिरिक्त धक्का देने में मदद कर सकता है। हमने हाल ही में देखा है कि फेसबुक विज्ञापनों की लागत कितनी है – फेसबुक विज्ञापन चलाने की सही लागत।

पहले अपने दर्शकों का निर्माण करें

फेसबुक पर प्रभावशाली लोगों के सफल होने का पूरा कारण यह है कि वे पहले से ही निम्नलिखित के निर्माण की प्रक्रिया से गुजर चुके हैं।

आपको कई बेहतरीन पोस्ट – दिलचस्प लिंक, इमेज और अपडेट साझा करके फेसबुक पर अपनी विशेषज्ञता का निर्माण करने की आवश्यकता है। एक व्यक्ति के रूप में वास्तव में सफल होने के लिए आपको रुचि के एक क्षेत्र का निर्माण करना चाहिए जहां आप एक विशेषज्ञ के रूप में पहचाने जा सकें।

जबकि व्यवसाय उनके लिए बाजार में प्रभावशाली लोगों का उपयोग करना चुन सकते हैं, वे शायद स्वयं भी फेसबुक उपस्थिति के किसी न किसी रूप का निर्माण करना चाहेंगे। समय के साथ वे इसका उपयोग लोगों को अपने आला के विशेषज्ञों के रूप में पहचानने में मदद करने के लिए कर सकते हैं। स्टारबक्स ने दिखाया है कि यह कैसे करना है, और उनके पेज पर 37 मिलियन अनुयायी हैं।

आपके फ़ेसबुक फ़ैन पेज का प्राथमिक लक्ष्य एक ऐसा स्थान प्रदान करना होना चाहिए जहाँ लोग आपको जान सकें। अगर उन्हें आपकी सामग्री पसंद है, तो वे आपका सम्मान करने आएंगे। समय के साथ, इसका मतलब है कि वे आप पर भरोसा करेंगे। और अंततः, वे आपसे कुछ खरीदने के लिए पैसे खर्च करने में प्रसन्न होंगे।

किम गार्स्ट ने इसे अच्छी तरह से समझाया जब वह कहती है, “फेसबुक पर बेचने के लिए आपको प्रशंसकों को एक वस्तु की तरह व्यवहार करना बंद करना होगा और उन्हें अपने दोस्तों की तरह व्यवहार करना शुरू करना होगा।”

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1. Facebook मार्केटप्लेस या Facebook sell and buy समूह में आइटम बेचना

आपके स्थान के आधार पर, आप Facebook मार्केटप्लेस पर बिक्री के लिए विभिन्न प्रकार के सामान और सेवाएँ देखेंगे। इन्हें होम और गार्डन से लेकर वाहन और बाइक तक की श्रेणियों में सूचीबद्ध किया गया है।

एक फेसबुक उपयोगकर्ता उस भौगोलिक क्षेत्र का चयन कर सकता है जहां से वे बिक्री के लिए उत्पाद देखते हैं। उदाहरण के लिए, आप इसे अपने घर की एक निश्चित दूरी के भीतर बिक्री के लिए माल प्रदर्शित करने के लिए सेट कर सकते हैं। आप कीमत के हिसाब से भी फ़िल्टर कर सकते हैं.

आप अपना अतिरिक्त सामान Facebook Marketplace पर रखकर कुछ पैसे कमा सकते हैं. आपको लोगों के साथ बातचीत करनी पड़ सकती है, इसलिए उस न्यूनतम कीमत को ध्यान में रखना सुनिश्चित करें जिस पर आप बेचने को तैयार हैं।

इसी तरह, अधिकांश क्षेत्रों में फेसबुक पर खरीदें और बेचें समूह हैं। आप इन समूहों में अपना अतिरिक्त सामान बेचने वाली पोस्ट कर सकते हैं। उनके पास अक्सर सदस्यों का एक सामान्य कोर होता है, और इसलिए सौदेबाजी करने की कोशिश करने वाले लोगों से कम सौदेबाजी होती है।

2. अपने फेसबुक फैनपेज से बेचें

कई व्यवसायों को पता चलता है कि यह मुश्किल हो सकता है। आपके अनुयायियों के समाचार फ़ीड में आपके पृष्ठ की पोस्ट दिखाई देने के लिए पर्याप्त उच्च प्रासंगिकता स्कोर बनाना आसान नहीं है।

इसलिए अपने फैन पेज का उपयोग करके फेसबुक पर पैसा कमाने के लिए आपको ऐसी सामग्री बनाने और साझा करने की आवश्यकता है जिसे लोग नियमित रूप से महत्व देते हैं। जैसा कि किम गारस्ट कहते हैं, उनका फेसबुक सेलिंग फॉर्मूला है “उपयोगी बनें + प्रामाणिक बनें + कभी-कभी बेचें = बड़ी फेसबुक बिक्री।”

यदि आप प्रभावशाली विपणन में संलग्न हैं, तो आपके प्रभावशाली व्यक्ति इसमें आपकी सहायता कर सकते हैं। वे उपयोगी और प्रामाणिक सामग्री प्रदान कर सकते हैं, और अपने समर्थकों को आपके प्रशंसक पृष्ठ पर निर्देशित कर सकते हैं।

आप अपनी बिक्री पोस्ट की पहुंच को बेहतर बनाने के लिए कुछ फेसबुक विज्ञापन जोड़ने पर विचार कर सकते हैं। लेकिन यह न भूलें कि ऑर्गेनिक ऑडियंस बनाने के लिए, आपकी अधिकांश पोस्ट बिक्री-उन्मुख नहीं हो सकती हैं। उन्हें आपके संभावित दर्शकों के लिए मूल्यवान और/या मनोरंजक होने की आवश्यकता है।

Facebook विज्ञापन के साथ यह याद रखना आवश्यक है कि खरीदारी चक्र में अधिकांश Facebook उपयोगकर्ता कहाँ हैं। वे कुछ भी खरीदने के उद्देश्य से मंच का उपयोग नहीं कर रहे हैं। यह Google पर विज्ञापन की तरह नहीं है, जहां संभावित खरीदार खरीदारी करने में मदद करने के लिए शब्दों की खोज करते हैं। लोग अपने दोस्तों के साथ चैट करने के लिए फेसबुक पर आते हैं, उनके परिचित क्या कर रहे हैं, यह जानने के लिए और बिल्ली के अजीब वीडियो देखने के लिए आते हैं – आपका उत्पाद खरीदने के लिए नहीं।

इसलिए बिक्री फ़नल बनाना आपकी ज़िम्मेदारी है। ऐसा करने के लिए आप अधिक से अधिक दर्शकों तक पहुंचना चाहते हैं – इसलिए आपको विभिन्न प्रकार की सामग्री साझा करनी चाहिए। गुणवत्तापूर्ण ब्लॉग पोस्ट, वीडियो, मज़ेदार उपाख्यानों, विवादास्पद बयानों, इन्फोग्राफिक्स, और कुछ भी जो आपको लगता है कि लोगों को आपकी ओर आकर्षित करेगा, के लिंक का मिश्रण प्रदान करें। उन्हें किसी न किसी रूप में उस उत्पाद से संबंधित होना चाहिए जिसका आप प्रचार कर रहे हैं – या कम से कम उन लोगों के प्रकार से जो आपके उत्पाद में रुचि रखते हैं।

एक बार जब आप समर्थकों का आधार बना लेते हैं (या तो स्वयं या प्रभावशाली लोगों की मदद से), तो आपको उनके लिए सामग्री का प्रचार करना शुरू कर देना चाहिए। इन पदों पर जुड़ाव के स्तर पर ध्यान दें, और उच्चतम जुड़ाव के साथ अधिक प्रकार की सामग्री साझा करें।

फिर आपको समान दिखने वाली ऑडियंस को लक्षित विज्ञापनों में सामग्री को बढ़ावा देने पर विचार करना चाहिए। हालाँकि इन लोगों ने शायद आपके बारे में पहले कभी नहीं सुना होगा, उन्होंने अपनी पिछली गतिविधियों से प्रदर्शित किया है कि उनके पास आपके अनुसरण करने वाले लोगों के समान हित हैं। इसलिए इन दर्शकों को अपनी सामग्री से आकर्षित करना बहुत जटिल नहीं होना चाहिए।

3. अपने Niche में एक फेसबुक ग्रुप संचालित करें

हालाँकि, केवल बिक्री करने पर ध्यान केंद्रित करके Facebook समूह चलाने का कोई महत्व नहीं है, लेकिन यह लोगों को यह बताने का एक उपयोगी तरीका हो सकता है कि आप क्या ऑफ़र करते हैं.

यदि आप सूचना उत्पाद बेचते हैं तो Facebook समूह विशेष रूप से उपयोगी हो सकते हैं. आप एक समूह स्थापित कर सकते हैं, सदस्यों को एक-दूसरे की मदद करने और विचार साझा करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। एक बार फिर आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप समूह के सदस्यों को उपयोगी सामग्री प्रदान करते हैं, और हर बार आप अपने उत्पाद को उनकी समस्याओं के समाधान के रूप में सुझा सकते हैं।

Facebook समूह अन्य गतिविधियों के लिए एक शाखा के रूप में भी अच्छी तरह से काम कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका उत्पाद एक कोर्स या ईबुक है, तो आप अपनी कक्षा के सदस्यों या आपकी ईबुक खरीदने वाले लोगों के लिए एक फेसबुक ग्रुप चला सकते हैं।

यदि आप सशुल्क कोचिंग प्रदान करते हैं, तो आप Facebook समूह का उपयोग एक ऐसे स्थान के रूप में कर सकते हैं जहाँ आपके ग्राहक एक साथ आ सकें। आप शायद इसे मास्टरमाइंड समूह के रूप में भी संचालित कर सकते हैं।

4. एक सुझाई गई फेसबुक बिक्री फ़नल

नील पटेल ने Facebook बिक्री फ़नल बनाने के लिए एक विस्तृत चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका लिखी है। अधिकांश अन्य टिप्पणीकारों की तरह वह एक फेसबुक बिक्री के लिए धीरे-धीरे निर्माण के महत्व पर जोर देता है।

नील का मानना है कि Facebook पर पैसे कमाने के लिए आपके लिए सात-चरणीय फ़नल की आवश्यकता होती है। संक्षेप में, उसके सात चरण हैं:

  • अपने “गर्म दर्शकों” के लिए विभिन्न प्रकार की गुणवत्ता वाली सामग्री बनाएं – वे लोग जिन्होंने पहले से ही आप या आपके उत्पाद में रुचि व्यक्त की है
  • आपकी समान रुचि रखने वाले लोगों की “लुकलाइक ऑडियंस” बनाएं
  • उस “समान दिखने वाली ऑडियंस” के लिए उच्च-गुणवत्ता वाली सामग्री का प्रचार करें।
    “लुकलाइक ऑडियंस” में से कुछ को वह पसंद आएगा जो वे देखते हैं, और आपके फेसबुक पेज के प्रशंसक बन जाते हैं। कुछ लोग इस समय आपके उत्पाद को खरीदना भी चुन सकते हैं
  • Facebook पिक्सेल का उपयोग करें और उन लोगों के लिए रीमार्केट करें जिन्होंने अभी तक कोई उत्पाद नहीं खरीदा है
  • उन लोगों के लिए रीमार्केटिंग जारी रखें जो अभी तक रूपांतरित नहीं हुए हैं
  • अपने रूपांतरण बढ़ाएं

5. फेसबुक पर इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग

कई ब्रांड फेसबुक से पैसा कमाने के लिए जरूरी नंबर बनाने के लिए संघर्ष करते हैं। इस स्थिति में, फर्मों के लिए मदद के लिए प्रभावशाली लोगों की ओर रुख करना आम बात है।

इन्फ्लुएंसर्स ने निम्नलिखित के निर्माण का कठिन काम किया है। कोई भी व्यक्ति जो अब फेसबुक का प्रभावशाली व्यक्ति है, उसने “फेसबुक कोई नहीं” शुरू किया। हालांकि, उन्होंने खुद को एक जगह पर स्थापित करने के लिए समय लिया, और वे अधिकार और विश्वास बनाने के लिए आवश्यक कदमों से गुजरे हैं, और इसलिए निम्नलिखित हैं।

वे जानते हैं कि वे ब्रांडों के साथ साझेदारी में शामिल हो सकते हैं, ब्रांडों के संदेशों को इस तरह से फैला सकते हैं जो अन्यथा ब्रांडों के लिए असंभव होगा। सबसे आवश्यक आवश्यकता यह है कि ब्रांड प्रभावित करने वाले के अनुयायियों के लिए उपयुक्त हो।

इन्फ्लुएंसर प्रायोजित सामग्री को अपने प्रशंसकों तक पहुंचा सकते हैं। वे सहबद्ध लिंक साझा करके भी अधिक सीधे काम कर सकते हैं।

कभी-कभी प्रभावशाली लोग उत्पादों को अधिक सूक्ष्म, शायद विनोदी तरीके से बढ़ावा दे सकते हैं। यूके में द मीट मैन, जो जनता और रेस्तरां को मांस बेचता है, ने एक मजेदार शरारत वीडियो बनाने के लिए यूके के फेसबुक प्रभावकार ब्रैड होम्स को भुगतान किया। क्लिप में, ब्रैड अपने मंगेतर को यह सोचकर मज़ाक उड़ाता है कि उसने 5 किलो के बजाय 500 किलो चिकन ऑर्डर किया था – इसके साथ जाने के लिए £ 2,000 बिल के साथ। मीट मैन का उत्पाद पूरे वीडियो में स्पष्ट रूप से लेबल वाले बक्से में पूर्ण दृश्य में बैठता है।

इस फेसबुक प्रभावकार ने 48 घंटों के भीतर 7 मिलियन वीडियो व्यू प्राप्त किए, और द मीट मेन के लिए समाचार पत्र कवरेज भी किया। एक तुलना के रूप में, द मीट मैन के अपने फेसबुक पेज पर केवल लगभग 10,000 लाइक्स हैं और अपने दम पर इतना प्रचार कभी नहीं कर सकते थे।

शायद किसी व्यवसाय के लिए सबसे अच्छा समाधान अपने फेसबुक पेज का निर्माण करना है, लेकिन साथ ही प्रक्रिया को किकस्टार्ट करने के लिए प्रभावशाली लोगों के साथ काम करना और उस पहुंच को देना जो ज्यादातर ब्रांड अकेले हासिल नहीं कर सकते।

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