भारत में इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए {2022}?

भारत में इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए

भारत में इंस्टाग्राम के लगभग 180 मिलियन उपयोगकर्ता हैं, और भारत में यह संख्या स्थिर दर से बढ़ी है। तो स्वाभाविक रूप से, कई उपयोगकर्ता भारत में Instagram से पैसे कमाने के नए तरीकों की तलाश कर रहे हैं।

जुलाई 2020 में, देश में टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने के बाद, इंस्टाग्राम ने भारत में रीलों को रोल आउट किया। रील्स अब 50+ देशों में उपलब्ध है, और प्लेटफ़ॉर्म ने रीलों में फ़ुल-स्क्रीन विज्ञापन देना भी शुरू कर दिया है जो 30 सेकंड तक चल सकते हैं।

देश के सभी डेटा का लगभग 70-80% वीडियो होने के साथ, भारत एक डेटा-प्रथम बाजार है। इंस्टाग्राम यूट्यूब और अन्य प्लेटफॉर्म्स को टक्कर देने के लिए IGTV और रील्स पर दांव लगा रहा है। YouTube द्वारा $ 100 मिलियन शॉर्ट्स फंड लॉन्च करने के साथ, Instagram निश्चित रूप से गर्मी महसूस कर रहा है।

फेसबुक और इंस्टाग्राम क्रिएटर इंसेंटिव के तौर पर 1 अरब डॉलर देने की योजना बना रहे हैं। भुगतान 2022 तक चलेगा क्योंकि कंपनी अपने प्लेटफॉर्म पर सामग्री बनाने के लिए “रिवॉर्ड क्रिएटर्स” चाहती है। फेसबुक टिकटॉक जैसे दूसरे प्लेटफॉर्म से क्रिएटर्स को लुभाने की पूरी कोशिश कर रहा है।

ब्लैक गेमिंग क्रिएटर प्रोग्राम जिसे पिछले साल लॉन्च किया गया था, अगले दो वर्षों में गेमर्स को ट्विच से लुभाने के लिए कुल $ 10 मिलियन का भुगतान करने की उम्मीद है।

एक निर्माता के रूप में, यदि आप मंच पर अपनी पहुंच और प्रभाव बढ़ाने में कामयाब रहे हैं, तो अब समय आ गया है कि आप अपनी उपस्थिति का मुद्रीकरण करना शुरू करें। इससे पहले कि हम भारत में इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमा सकते हैं, इस पर गहराई से विचार करें, आइए हाथी को कमरे में संबोधित करें।

इंस्टाग्राम से आप कितना कमा सकते हैं?

अगर आपने इंस्टाग्राम पर खुद को एक क्रिएटर के रूप में स्थापित किया है, तो ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपनी उपस्थिति का मुद्रीकरण कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम आपको IGTV विज्ञापनों, ब्रांडेड कंटेंट, बैज, शॉपिंग और एफिलिएट मार्केटिंग की मदद से पैसे कमाने की अनुमति देता है। लेकिन निर्माता प्रायोजित सामग्री, प्रशंसक सदस्यता, उनके द्वारा उत्पादित सामग्री को लाइसेंस देने और सलाहकार बनकर भी कमा सकते हैं।

अधिकांश माइक्रो-इन्फ्लुएंसर जिनके 5-10k फॉलोअर्स हैं, वे प्रति पोस्ट औसतन ₹6,531 कमाते हैं। 50,000 से 80,000 फॉलोअर्स वाले क्रिएटर आमतौर पर प्रति पोस्ट लगभग ₹14,843 चार्ज करते हैं और जैसे-जैसे आप लैडर क्रिएटर्स की ओर बढ़ते हैं, 250,000 से 500,000 फॉलोअर्स प्रति पोस्ट लगभग ₹49,725 चार्ज करते हैं।

लेकिन यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आंकड़े आपकी सामग्री के स्थान, स्थान और प्रकृति के आधार पर बदलते हैं। साथ ही, क्रिएटर्स विभिन्न स्रोतों से कमाई करते हैं, जिनमें विज्ञापन, पार्टनरशिप, फैन मेंबरशिप शामिल हैं; इसलिए एक निर्माता की कमाई का सटीक अनुमान लगाना मुश्किल है।

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Brand Partnerships

एक सामग्री निर्माता के रूप में, आप अपने उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए ब्रांडों के साथ साझेदारी कर सकते हैं। इंस्टाग्राम ने प्रायोजित सामग्री पर कुछ प्रतिबंध लगाए हैं जिनका आपको पालन करना होगा। क्रिएटर्स को ड्रग्स और हथियारों जैसे उत्पादों का प्रचार करने की अनुमति नहीं है.

प्रायोजित सामग्री से आप जो औसत आय अर्जित करते हैं, वह आमतौर पर आपके मौजूदा अनुयायियों की संख्या और जुड़ाव दर के आधार पर निर्धारित की जाती है। Instagram द्वारा बनाए गए नियम और ASCI द्वारा बनाए गए नए नियम दोनों ही अनिवार्य हैं कि आप भुगतान की गई साझेदारियों का खुलासा करें। यह समझने के लिए कि प्रायोजित या सशुल्क साझेदारी के रूप में क्या योग्यता है, हम अनुशंसा करते हैं कि आप Instagram द्वारा सूचीबद्ध परिदृश्यों की पूरी सूची पढ़ें।

संबद्ध विपणन आपको अन्य कंपनियों के उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए कमीशन अर्जित करने की अनुमति देता है। एक सामग्री निर्माता के रूप में, आप अपने दर्शकों के लिए प्रासंगिक विभिन्न उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए ब्रांड या संबद्ध विपणन नेटवर्क जैसे कमीशन जंक्शन के साथ साझेदारी कर सकते हैं।

आप अपने दर्शकों के लिए अपने बायो, कैप्शन, वीडियो और पोस्ट के माध्यम से संबद्ध लिंक को बढ़ावा दे सकते हैं। सामग्री निर्माता प्रत्येक बिक्री पर 5-15% कमीशन अर्जित करने की उम्मीद कर सकते हैं। यदि आप असमंजस में हैं कि भारत में कौन से संबद्ध विपणन कार्यक्रम आपके चैनल के अनुकूल होंगे, तो हमने एक व्यापक सूची विकसित की है जिसे आप ऊपर दिए गए लिंक पर जाकर देख सकते हैं।

मान लीजिए कि आप एफिलिएट मार्केटिंग में नए हैं और अधिक जानना चाहते हैं तो हमारे पास एफिलिएट मार्केटिंग के लिए एक शुरुआती गाइड भी है जो आपके लिए फायदेमंद होगा। अधिकांश सामग्री निर्माता इस बात से सहमत होंगे कि भारत में Instagram से पैसा कमाने के लिए Affiliate Marketing उनके सबसे मजबूत चैनलों में से एक है।

ब्रांड आमतौर पर अपने उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए Instagrammers के साथ सहयोग करते हैं; ब्रांड साझेदारी के विपरीत, इस तरह के सौदे प्रकृति में अधिक लेन-देन वाले होते हैं। एक सामग्री निर्माता के रूप में, आपसे उस ब्रांड के लिए जागरूकता पैदा करने के लिए एक पोस्ट या वीडियो का प्रचार करने की अपेक्षा की जाएगी, जिसके साथ आप साझेदारी कर रहे हैं।

ब्रांड साझेदारी के विपरीत, ऐसे सौदों को आमतौर पर मार्केटिंग एजेंसियों द्वारा प्रबंधित किया जाता है जो ब्रांडों के साथ काम करते हैं। प्रति पोस्ट औसत राजस्व, जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, अनुयायियों की संख्या और जुड़ाव दर से निर्धारित होता है।

Shopping

यदि आपके पास कोई उत्पाद है जिसे आप Instagram पर बेचना चाहते हैं, तो प्लेटफ़ॉर्म आपको एक स्टोर स्थापित करने की अनुमति देता है। इसके लिए आपको व्यवसाय के लिए Instagram खाता बनाना होगा और उत्पाद कैटलॉग बनाना होगा. एक बार जब आप अपना उत्पाद कैटलॉग सेट कर लेते हैं, तो आप अपनी सभी सामग्री को खरीदारी योग्य बनाकर उसका प्रचार कर सकते हैं। आप Instagram उत्पादों पर उत्पादों को Instagram की सतह पर टैग कर सकते हैं. आप विभिन्न संग्रहों में उत्पादों को व्यवस्थित भी कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम शॉपिंग के यूजर इंटरफेस के साथ हाथ पकड़े हुए एक आदमी की इंस्टाग्राम कहानी।
Instagram आपके स्टोर के प्रदर्शन के बारे में समृद्ध जानकारी भी प्रदान करता है। Instagram शॉपिंग वर्तमान में केवल भारत में प्रबंधित क्लाइंट के लिए उपलब्ध है। यदि आपकी अपनी वेबसाइट है तो आप Instagram विज्ञापनों के साथ अपने स्टोर का प्रचार भी कर सकते हैं। भारत में Instagram से पैसे कमाने के लिए खरीदारी सबसे अच्छे चैनलों में से एक के रूप में बढ़ती रहेगी।

Fan Membership & Exclusive Content

Patreon एक सदस्यता मंच है जो कलाकारों और रचनाकारों को अपने ग्राहकों को पुरस्कार या भत्ते प्रदान करके मासिक आय अर्जित करने की अनुमति देता है। Patreon लिंक को बढ़ावा देने का सबसे आसान तरीका इसे अपने Instagram बायो में रखना है। इसके अतिरिक्त, मंच पर प्रकाशित आपकी पोस्ट और कहानियों में पैट्रियन लिंक को भी रखा जा सकता है।

अपने Patreon खाते को बढ़ावा देने का एक और प्रभावी तरीका सस्ता प्रतियोगिता आयोजित करना है। प्रतियोगिता के लिए नियम निर्धारित करते समय, आप यह निर्दिष्ट कर सकते हैं कि अनुयायी को प्रतियोगिता के लिए पात्र होने के लिए Patreon सदस्यता का विकल्प चुनना होगा।

Patreon खाते का उपयोग आपके चैनल से ट्यूटोरियल, चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका, और परदे के पीछे की सामग्री सहित लंबी अवधि के वीडियो प्रकाशित करने के लिए किया जा सकता है।

License photographs and videos

एक सामग्री निर्माता के रूप में, आप अपनी तस्वीरों और वीडियो को चुनिंदा ब्रांडों के लिए लाइसेंस दे सकते हैं। यदि कोई ब्रांड आपकी तस्वीर या वीडियो का उपयोग करना चुनता है, तो वे आपको उनका उपयोग करने के लिए शुल्क का भुगतान करने के लिए बाध्य हैं।

लेकिन यह स्पष्ट रूप से एक बहुत ही जटिल डोमेन है, और हाल ही में नीति में बदलाव जो इंस्टाग्राम ने इसे और जटिल बना दिया है। प्लेटफ़ॉर्म की शर्तें स्पष्ट रूप से बताती हैं कि उनके पास उपयोगकर्ता की सामग्री का उपयोग करने के लिए एक गैर-अनन्य, पूरी तरह से भुगतान और रॉयल्टी-मुक्त, हस्तांतरणीय, उप-लाइसेंस योग्य, विश्वव्यापी लाइसेंस है। इसका मतलब है कि Instagram के पास मूल सामग्री स्वामी के सभी अधिकार हैं – इसके अलावा यह एक विशेष लाइसेंस नहीं है।

यदि आप अपनी सामग्री को क्रिएटिव कॉमन्स के तहत पंजीकृत करते हैं, तो यह लोगों को आपके काम को एट्रिब्यूशन के साथ उपयोग करने की अनुमति देता है। क्रिएटिव कॉमन्स के तहत, आपके पास विभिन्न प्रकार के लाइसेंस होते हैं जो यह निर्धारित करते हैं कि छवि का उपयोग कैसे किया जा सकता है।

Consulting

एक प्रभावशाली व्यक्ति के रूप में, आप अपने ज्ञान और विशेषज्ञता को अन्य सामग्री निर्माताओं के साथ साझा कर सकते हैं ताकि उन्हें अपने दर्शकों का निर्माण करने में मदद मिल सके। ब्रांड, छोटे व्यवसाय और इंस्टाग्राम पर अपनी ऑनलाइन उपस्थिति को ऑप्टिमाइज़ करने वाले व्यक्ति हमेशा Instagram सलाहकारों की तलाश में रहते हैं।

एक Instagram सलाहकार के रूप में, आप $15-$50 प्रति घंटे का शुल्क ले सकते हैं; अधिक अनुभवी Instagram सलाहकार आमतौर पर $50 और $100 प्रति घंटे के बीच शुल्क लेते हैं। जैसे-जैसे प्लेटफॉर्म का आकार बढ़ता जाएगा, सलाहकारों की बढ़ती आवश्यकता होगी क्योंकि अधिकांश निर्माता इस बात से अनजान हैं कि भारत में इंस्टाग्राम से कैसे पैसा कमाया जाए।

IGTV Ads

IGTV आपके दर्शकों से जुड़ने का एक शक्तिशाली तरीका बन गया है। IGTV विज्ञापनों, क्रिएटर्स से आप अपने द्वारा तैयार की जाने वाली सामग्री के लिए पैसे कमा सकते हैं। जब आप Instagram पर सामग्री का मुद्रीकरण करते हैं, तो आप ब्रांड को आपके द्वारा पोस्ट किए जाने वाले वीडियो में खुद को बढ़ावा देने का विकल्प प्रदान करते हैं।

आप कितना कमाते हैं यह आपके वीडियो द्वारा देखे जाने की संख्या से निर्धारित होगा, जिसे मुद्रीकरण योग्य प्ले कहा जाता है।

आपको प्रत्येक दृश्य के लिए उत्पन्न विज्ञापन आय का 55 प्रतिशत मिलेगा जिसका मासिक भुगतान किया जाएगा। विज्ञापन सक्षम होने के बाद, इनसाइट्स में नए मुद्रीकरण मीट्रिक मिल सकते हैं।

Badges

लाइव में बैज के साथ, आपका समुदाय आपकी सहायता कर सकता है क्योंकि आप अपने द्वारा पहले बनाई गई सामग्री से पैसे कमाते हैं। बैज लाइव के समान नियमों के अधीन हैं।

जब समर्थक बैज खरीदते हैं, तो आप उनके उपयोगकर्ता नामों के आगे एक दिल देखेंगे। इसके अतिरिक्त, आप खरीदे गए बैज की कुल संख्या और अपनी आय देख सकते हैं। अपनी आय को अधिक विस्तार से देखने के लिए, अपने लाइव वीडियो के दौरान “देखें” दबाएं। वैकल्पिक रूप से, आप ईवेंट समाप्त होने के बाद किसी भी समय “बैज सेटिंग” पर जाकर अपनी कुल बैज संख्या देख सकते हैं।

एक व्यक्ति जिसके धूप के चश्मे पर Instagram शॉपिंग टैग है।
आपके लाइव वीडियो के दौरान प्रशंसक $0.99, $1.99, और $4.99 की राशि में कई बैज खरीद सकते हैं।

Final Thoughts

Instagram पर एक सामग्री निर्माता के रूप में, आपको मुद्रीकरण के योग्य होने के लिए प्लेटफ़ॉर्म सामग्री मुद्रीकरण नीतियों का पालन करना होगा। यदि आप नियमों से अनजान हैं, तो कृपया उन्हें अच्छी तरह से पढ़ने और समझने में अपना समय दें। अंततः एक Instagrammer के रूप में, आप कैसे कमा सकते हैं यह पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने दर्शकों को कितनी अच्छी तरह से जोड़ सकते हैं। सेवाओं की उपरोक्त सूची आपके लिए भारत में इंस्टाग्राम से पैसा कमाने के लिए एक शुरुआती बिंदु के रूप में काम करेगी।

भारत में इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए {2022}?

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