Most Profitable Blog Ideas In Hindi For 2022

Most Profitable Blog Ideas In Hindi For 2022

2021 के एक सर्वेक्षण में पाया गया कि जो ब्लॉगर प्रति सप्ताह 2-6 पोस्ट प्रकाशित करते हैं, उनके लक्ष्यों को प्राप्त करने की सबसे अधिक संभावना होती है।

हालांकि आप शायद जानते हैं कि अधिक बार पोस्ट करने से आपको सफलता का बेहतर मौका मिलता है, फिर भी कई नए ब्लॉग विषयों के साथ आना मुश्किल हो सकता है।

आप खाली पन्ने को घूर रहे हैं। जैसा कि पीछे मुड़कर देखता है, आप सोचने लगते हैं कि आपने ब्लॉग क्यों शुरू किया।

यह वास्तविकता है जिसका कई ब्लॉगर सामना करते हैं।

नए और रोचक ब्लॉग विचारों के साथ आना एक गंभीर चुनौती है। अच्छी खबर यह है कि महान ब्लॉगिंग विचार आपके विचार से उतने कठिन नहीं हो सकते हैं।

यह मार्गदर्शिका आपको लगातार उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री लिखने के लिए प्रेरित करने के लिए 25 नए ब्लॉग विचार प्रदान करती है।

2022 के लिए 25 Blog Ideas

लिखना आसान है; लोगों को उन्हें पढ़ने के लिए प्रेरित करने के लिए विचारों के साथ आना और उनकी अवधारणा करना वास्तविक चुनौती है। आरंभ करने में आपकी सहायता के लिए यहां कुछ विचार दिए गए हैं:

1. Review Products and Services

  1. उत्पादों और सेवाओं की समीक्षा करें

नवासी प्रतिशत ग्राहकों का कहना है कि वे खरीदारी करने से पहले समीक्षाएं पढ़ते हैं। अपने उद्योग से संबंधित लोकप्रिय उत्पादों और सेवाओं की समीक्षा करने वाले ब्लॉग पोस्ट बनाकर इसका लाभ उठाएं।

यदि आप अभी Google पर जाते हैं और “सर्वश्रेष्ठ” टाइप करते हैं, तो आपको विभिन्न प्रकार के उत्पादों या सेवाओं द्वारा बधाई दी जाएगी जो खोज क्वेरी को पूरा करते हैं।

बेस्ट ब्लेंडर, बेस्ट टैकल बॉक्स, बेस्ट प्रोजेक्ट मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर, बेस्ट एचआर मैनेजमेंट टूल और बेस्ट केयूरिग के-कप सभी लोकप्रिय गूगल सर्च हैं। इन्हें समीक्षा ब्लॉग पोस्ट कहा जाता है।

ये ब्लॉग पोस्ट विभिन्न वस्तुओं और सेवाओं का व्यापक विश्लेषण प्रदान करते हैं। लक्ष्य Google पर मौजूदा विकल्पों की तुलना में बेहतर समीक्षा लिखना है। आप इसे इसके द्वारा कर सकते हैं:

  • शीर्ष-रैंकिंग पदों की तुलना में अधिक मूल्यवान सामग्री प्रदान करना
  • शीर्ष पदों की तुलना में बेहतर ऑन-पेज अनुभव होना
  • सुनिश्चित करें कि आपकी पोस्ट में शीर्ष पदों की तुलना में SEO है

उदाहरण के लिए, Google, “सर्वश्रेष्ठ परियोजना प्रबंधन सॉफ्टवेयर।” लोकप्रिय तकनीकी वेबसाइटों से सर्वश्रेष्ठ सॉफ़्टवेयर को तोड़ने वाली बहुत सारी समीक्षाएं हैं। आप यह भी देखेंगे कि इस कीवर्ड में प्रति माह 4,500 क्लिक के साथ बहुत अधिक खोज मात्रा है।

आप संभावित रूप से इन साइटों को पछाड़ देंगे यदि आपने सर्वश्रेष्ठ परियोजना प्रबंधन सॉफ़्टवेयर के बारे में एक लेख लिखा है जो अधिक व्यापक है—और आप अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक उत्पन्न करेंगे।

वर्तमान शीर्ष-रैंकिंग ब्लॉगों को देखकर प्रारंभ करें। इस तरह की चीजों पर ध्यान दें:

  • वे कितने समय से हैं
  • वे किस शीर्षक का उपयोग करते हैं
  • वे कितने विकल्पों की तुलना करते हैं

अधिक प्लेटफ़ॉर्म को कवर करके, वीडियो जोड़कर, यहां तक कि कुछ विशेषज्ञों का साक्षात्कार करके अपनी पोस्ट को लंबा और अधिक जानकारीपूर्ण बनाने का लक्ष्य रखें। लक्ष्य अधिक मूल्य प्रदान करना और उस शीर्ष Google स्थान में स्लाइड करना है।

2. Break Down Complicated Processes Into Simple Steps

जब लोग कुछ समझ नहीं पाते हैं तो लोग Google की ओर रुख करते हैं। इस बारे में सोचें कि आपने कितनी बार गुगल किया है कि भोजन कैसे पकाना है, टब को खोलना है, या अपने पसंदीदा शीतल जल मंच में सुविधाओं का उपयोग करना है। प्रतिदिन एक अरब से अधिक Google खोजें एक प्रश्न के रूप में होती हैं।

आप एक गाइड को एक साथ रख सकते हैं जो यह समझाता है कि आप जिस चीज में रुचि रखते हैं या उसके बारे में जानकार हैं उसे कैसे करें। गाइड को उन सभी चरणों को रेखांकित करना चाहिए जो पाठक को पूरा करने के लिए आवश्यक हैं जो वे करने की कोशिश कर रहे हैं।

आइए एक उदाहरण के रूप में वेबसाइट लोडिंग गति का उपयोग करें। यह इस समय एक लोकप्रिय विषय है, जिसमें मुख्य वेब जानकारी अधिक प्रासंगिक होती जा रही है।

एक ब्लॉग पोस्ट लिखना पेज की गति को बेहतर बनाने के लिए आपके द्वारा की जाने वाली सभी छोटी-छोटी चीजों को तोड़कर जानकारी को अवशोषित करना आसान बनाता है और पाठकों के लिए अधिक कार्रवाई योग्य बनाता है।

जब लोग कुछ समझ नहीं पाते हैं तो लोग Google की ओर रुख करते हैं। इस बारे में सोचें कि आपने कितनी बार गुगल किया है कि भोजन कैसे पकाना है, टब को खोलना है, या अपने पसंदीदा शीतल जल मंच में सुविधाओं का उपयोग करना है। प्रतिदिन एक अरब से अधिक Google खोजें एक प्रश्न के रूप में होती हैं।

आप एक गाइड को एक साथ रख सकते हैं जो यह समझाता है कि आप जिस चीज में रुचि रखते हैं या उसके बारे में जानकार हैं उसे कैसे करें। गाइड को उन सभी चरणों को रेखांकित करना चाहिए जो पाठक को पूरा करने के लिए आवश्यक हैं जो वे करने की कोशिश कर रहे हैं।

आइए एक उदाहरण के रूप में वेबसाइट लोडिंग गति का उपयोग करें। यह इस समय एक लोकप्रिय विषय है, जिसमें मुख्य वेब जानकारी अधिक प्रासंगिक होती जा रही है।

एक ब्लॉग पोस्ट लिखना पेज की गति को बेहतर बनाने के लिए आपके द्वारा की जाने वाली सभी छोटी-छोटी चीजों को तोड़कर जानकारी को अवशोषित करना आसान बनाता है और पाठकों के लिए अधिक कार्रवाई योग्य बनाता है।

आपकी वेबसाइट की गति को बेहतर बनाने के लिए 20 तरीके प्रदान करके क्रेजी एग ने यहां बहुत अच्छा काम किया है। जब यह इस तरह टूट जाता है, तो यह कोई बड़ा काम नहीं लगता। आप इनमें से प्रत्येक कार्य को एक-एक करके कर सकते हैं और धीरे-धीरे अपने पृष्ठ की गति में सुधार कर सकते हैं।

3. “Frequently Asked Question” (FAQ) Blog Posts

Google पर 14 प्रतिशत से अधिक खोजें एक प्रश्न के रूप में हैं—यदि आप एक व्यापक उत्तर प्रदान कर सकते हैं, तो आपके पास स्वयं एक ब्लॉग पोस्ट विचार है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न ब्लॉग पोस्ट लिखने का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि यदि लेख पाठक को बहुत अधिक मूल्य प्रदान करता है तो आपके पास Google पर विशेष रुप से प्रदर्शित स्निपेट अनुभाग प्राप्त करने का एक अच्छा मौका है।

अगर मैं Google पर “What is a title tag” सर्च करता हूं, तो मुझे बहुत सारे सर्च रिजल्ट मिलते हैं क्योंकि यह अक्सर पूछे जाने वाला सवाल है। सबसे ऊपर, आपको एक परिणाम मिलेगा जहां Google ने ब्लॉग पोस्ट से उत्तर लिया और उसे पाठक के लिए वहीं रखा।

इसे एक फीचर्ड स्निपेट कहा जाता है, और एक फीचर्ड स्निपेट स्पॉट अर्जित करना एसईओ का “क्राउन ज्वेल” माना जाता है। कई कारक निर्धारित करते हैं कि कौन सी साइट स्निपेट अर्जित करती है, लेकिन इस मामले में, atinternet.com तुरंत इस प्रश्न का उत्तर देता है, जिसके कारण वे शीर्ष पर हो सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों को खोजने के कुछ तरीके हैं:

  • अपने उद्योग में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों को निर्धारित करने के लिए Ubersuggest जैसे टूल के साथ कीवर्ड शोध करें। एक सामान्य कीवर्ड दर्ज करके प्रारंभ करें और उन लंबी-पूंछ वाले प्रश्नों को ढूंढें जिनमें वह कीवर्ड शामिल है (या इससे जुड़े हुए हैं)।
  • मैन्युअल रूप से Google खोज करें और उन प्रश्नों को देखें जो SERPs में “लोग भी पूछें” शीर्षक के तहत स्वतः भरते हैं।
  • लोग आपके उद्योग में क्या खोज रहे हैं, यह देखने के लिए जनता को उत्तर दें जैसे टूल का उपयोग करें।
  • सामान्य प्रश्नों को खोजने के लिए अपने उद्योग से संबंधित विषयों के लिए Quora खोजें।

प्रश्नों की सूची संकलित करने के बाद, उन्हें मैन्युअल रूप से Google में खोजें। देखें कि किन पोस्टों ने चुनिंदा स्निपेट अर्जित किए हैं, और दिए गए स्निपेट से बेहतर उत्तर लिखने के लिए समय निकालें। आप बेहतर स्वरूपण के साथ, या अधिक सटीक परिभाषाओं का उपयोग करके अधिक संक्षिप्त उत्तर देकर ऐसा कर सकते हैं।

4. “Ultimate Guide” Blog Posts

अपनी वेबसाइट के लिए प्राधिकरण बनाने का एक शानदार तरीका अंतिम मार्गदर्शिकाएँ बनाना है। ये मार्गदर्शिकाएँ किसी कार्य को पूरा करने के लिए आवश्यक प्रत्येक चरण को विस्तृत रूप से विभाजित करती हैं।

संपूर्ण सामग्री, जैसे कि एक अंतिम मार्गदर्शिका में निहित है, आदर्श बन रही है। 2021 तक, औसत ब्लॉग पोस्ट 1,400 शब्दों से अधिक था; पहले से कहीं ज्यादा लंबा। इसी अध्ययन में 3,000 शब्दों या उससे अधिक की सामग्री बेहतर प्रदर्शन करने की प्रवृत्ति पाई गई।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि पाठक समझता है, आप बहुत सारे ग्राफिक्स, उदाहरण और समानताएं प्रदान करना चाहेंगे।

अंतिम गाइड के बारे में याद रखने वाली मुख्य बात यह है कि उन्हें ए से जेड तक सब कुछ देना चाहिए। जब ​​पाठक चले जाते हैं, तो उनके पास अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए आवश्यक सब कुछ होना चाहिए।

यहां एक उदाहरण दिया गया है जो मैंने स्थानीय एसईओ पर किया था।

इस गाइड में शाब्दिक रूप से “स्थानीय एसईओ क्या है” से लेकर इसे लागू करने, कदम उठाने, अपनी क्षमता को अधिकतम करने और बहुत कुछ शामिल है। गाइड लंबा है, लेकिन यह आपकी जरूरत की हर चीज प्रदान करता है, इसलिए कहीं और जाने की जरूरत नहीं है।

एक अद्भुत अंतिम मार्गदर्शिका आपके पाठकों और Google को यह दिखाने का एक शानदार तरीका है कि आप इस विषय पर एक अधिकारी हैं।

एक अंतिम गाइड बनाने के लिए, अपने मूल कीवर्ड की खोज करके शुरू करें, फिर “लोग भी पूछते हैं” प्रश्न बॉक्स देखें और उनका भी उत्तर दें।

आप संबंधित कीवर्ड खोजने के लिए मेरे मुफ़्त टूल Ubersuggest का भी उपयोग कर सकते हैं, जो आपके अंतिम गाइड पोस्ट में शीर्षकों के लिए विचार प्रदान कर सकते हैं।

अपने अंतिम गाइड पोस्ट में विस्तृत जानकारी जोड़ें, जैसे सहायक आँकड़े, प्रक्रिया विश्लेषण और उदाहरण।

5. Data-Driven Blog Posts

SEO के लिए बैकलिंक्स महत्वपूर्ण हैं – SERPs में शीर्ष स्थान पर मौजूद URL में 2 से 10 के स्थान पर URL की तुलना में औसतन 3.8 गुना अधिक बैकलिंक्स होते हैं।

जब आप ब्लॉग विचारों या विषयों की तलाश कर रहे हों, तो आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपकी सामग्री प्रासंगिक और मांग में है। ऐसा करने का एक तरीका है अपने आला के लिए प्रासंगिक डेटा के बारे में ब्लॉगिंग करना।

इससे मेरा क्या आशय है?

महान डेटा प्रयोगों, परीक्षणों और सर्वेक्षणों के माध्यम से प्राप्त तथ्यात्मक जानकारी है। डेटा जितना अधिक नज़र आएगा, आप उतना ही अधिक ध्यान आकर्षित करेंगे।

बहुत सारे डेटा को एक लेख में संकलित करके ब्लॉग पोस्ट बनाना बैकलिंक्स कमाने का एक शानदार तरीका है। जब भी कोई अपने लेख में जोड़ने के लिए डेटा की तलाश कर रहा है, तो वे आपके ब्लॉग पोस्ट में वह जानकारी पाएंगे और आदर्श रूप से आपकी साइट पर वापस लिंक करेंगे।

एक उदाहरण के रूप में इस लेख को 99 मन-उड़ाने वाले डिजिटल मार्केटिंग आँकड़ों पर लें। यह अनिवार्य रूप से सोशल मीडिया, सामग्री विपणन, एसईओ, और बहुत कुछ पर डेटा की एक विशाल सूची है। इस विषय पर डेटा एकत्र करने के इच्छुक लोगों के लिए यह एक बेहतरीन संसाधन है।

यदि आपके पास आंतरिक डेटा या विश्लेषिकी तक पहुंच है, तो आप इसका उपयोग उद्योग के रुझानों के बारे में डेटा-संचालित पोस्ट बनाने के लिए कर सकते हैं।

यहां डेटा-संचालित पोस्ट बनाने का तरीका बताया गया है:

  • उन प्रश्नों पर विचार-मंथन करें जिनका उत्तर आप या तो अपने पास मौजूद डेटा से दे सकते हैं, या जिनके पास शोध करने के लिए संसाधन हैं (अर्थात सर्वेक्षण करना)। खोजशब्द अनुसंधान उपकरण का उपयोग करने, मैनुअल खोज करने जैसी रणनीति का प्रयोग करें।
  • विश्लेषण/सर्वेक्षण करना।
  • एक पोस्ट लिखें जो आपके परिणामों की व्याख्या करे।
  • डेटा विज़ुअलाइज़ेशन शामिल करना सुनिश्चित करें!

6. Blog Posts With Tutorial Videos

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि वीडियो इज किंग। 97 प्रतिशत विपणक अपने ग्राहकों को उत्पादों और सेवाओं को बेहतर ढंग से समझने में मदद करने के लिए वीडियो का उपयोग करते हैं। आपको भी ऐसा ही करना चाहिए।

कई “कैसे करें” प्रश्नों के पहले परिणाम के रूप में Google वीडियो प्रदर्शित करने का एक कारण है।

यदि आप तस्वीर को देखते हैं, तो मैंने गुगल किया “टूटे हुए ज़िप को कैसे ठीक करें।” स्वाभाविक रूप से, Google पहले वीडियो प्रदर्शित करता है।

ब्लॉग लेख पढ़ने की तुलना में वीडियो देखना बहुत आसान है। इसका मतलब यह नहीं है कि इसके बारे में ब्लॉगिंग करना बेकार है, हालांकि।

यदि हम पहले खोज परिणाम तक नीचे स्क्रॉल करते हैं और ब्लॉग पोस्ट की जांच करते हैं, तो हमें एक ब्लॉग पोस्ट के अलावा एक ट्यूटोरियल वीडियो भी मिलता है जो बताता है कि यह कैसे करना है।

अपने ब्लॉग पोस्ट में वीडियो शामिल करना अपने पाठकों को अधिक मूल्य प्रदान करने और Google को खुश करने का एक शानदार तरीका है।

अपने ब्लॉग के लिए वीडियो बनाना शुरू करने का तरीका यहां दिया गया है:

  • अपनी सबसे लोकप्रिय सामग्री की पहचान करने के लिए अपने विश्लेषण में खुदाई करें। आप जो पाते हैं उसके आधार पर संभावित ट्यूटोरियल विषयों की एक सूची बनाएं। उदाहरण के लिए, यदि आपकी शीर्ष सामग्री ब्लॉग पोस्ट विचारों के बारे में है, तो आप ब्लॉग विषयों पर विचार-मंथन करने और उनकी पहचान करने के लोकप्रिय तरीकों को तोड़ते हुए एक ट्यूटोरियल बना सकते हैं।
  • यदि आपको अभी भी विचारों की आवश्यकता है, तो उन्हीं विधियों का उपयोग करें जिन्हें हमने अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों को खोजने के लिए सुझाया था। प्रक्रिया से संबंधित प्रश्नों की पहचान करें, जिन्हें आप ट्यूटोरियल वीडियो में प्रदर्शित कर सकते हैं।
  • अपनी चुनी हुई वीडियो तकनीक का उपयोग करके अपना वीडियो रिकॉर्ड और संपादित करें।
  • एक्सेसिबिलिटी और SEO के लिए वीडियो ट्रांसक्रिप्ट शामिल करें।

यह कोई रहस्य नहीं है कि रुझान आते हैं और जाते हैं, लेकिन आप अपने उद्योग में वर्तमान रुझान वाले विषयों के बारे में लिखकर कुछ अच्छे ट्रैफ़िक प्राप्त कर सकते हैं।

कीवर्ड “ट्रेंड्स” को “सोशल मीडिया,” “मार्केटिंग,” “हेयर कलर,” आदि जैसे उद्योग के शब्दों के साथ जोड़ा जाता है, जो प्रति माह लाखों Google खोजों के लिए जिम्मेदार है। इससे पता चलता है कि यदि आप अपने ब्लॉग पोस्ट में अपने उद्योग के रुझानों को कवर करते हैं तो आपके पास ट्रैफ़िक कैप्चर करने का एक बड़ा मौका है।

Google रुझान यह पता लगाने का एक शानदार तरीका है कि वर्तमान माहौल में क्या गर्म है और क्या नहीं।

Trends.google.com पर जाएं और उस विषय में टाइप करें जिसके बारे में आप उत्सुक हैं या वर्तमान में ट्रेंडिंग खोजों को खोजें।

इसे लिखते समय, Google ट्रेंड्स का एक लोकप्रिय विषय न्यू ऑरलियन्स सेंट्स के कोच सीन पेटन हैं जो एनएफएल से सेवानिवृत्त हो रहे हैं। यदि आप एक स्पोर्ट्स ब्लॉगर हैं, तो आप वही कर सकते हैं जो Sportingnews.com ने किया था और कोच की सेवानिवृत्ति के बारे में लिख सकते हैं।

ट्रेंडिंग टॉपिक्स के बारे में लिखना आपको अपने उद्योग में क्या हो रहा है, इसके बारे में सतर्क रहने के लिए मजबूर करेगा, और यदि आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफ़िक उत्पन्न करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको किसी भी समय शोध करने और नवीनतम स्कूप इकट्ठा करने के लिए तैयार रहना होगा।

साथ ही, सुनिश्चित करें कि आप केवल उन्हीं ट्रेंडिंग विषयों के बारे में लिखें जो आपके दर्शकों को पसंद हैं। उदाहरण के लिए, एक महिला हेयरकेयर साइट को कोच की सेवानिवृत्ति के बारे में अधिक ट्रैफ़िक लेखन प्राप्त होने की संभावना नहीं है (जब तक कि यह खेल प्रशंसकों को लक्षित करने वाली हेयरकेयर साइट न हो!)

आप कीवर्ड रिसर्च टूल्स और प्लगइन “ट्रेंड्स” का भी उपयोग कर सकते हैं और देख सकते हैं कि आपके उद्योग से संबंधित कौन से विषय सामने आते हैं। Google खोज वर्ष के साथ खोज क्वेरी से संबंधित खोजों को भी बहुत सारी खोजें प्राप्त करता है। यदि आप ऐसा करना चुनते हैं, तो सोचें कि सामग्री सदाबहार सामग्री पर आपकी रणनीति में कैसे काम करेगी (उदाहरण के लिए, क्या आप हर साल उसी यूआरएल के तहत पोस्ट को अपडेट करेंगे?

निष्कर्ष:

ब्लॉग विचारों की इस विस्तृत सूची से आपको यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि आप किस बारे में लिख सकते हैं। कुछ विचार लें और अपने सामग्री कैलेंडर की योजना बनाएं। अपने पाठकों के लिए चीजों को ताजा और दिलचस्प रखने के लिए विभिन्न विकल्पों का उपयोग करना सुनिश्चित करें।

याद रखें, विषयों के साथ आना कठिन हिस्सा है लेकिन हमेशा अपनी रुचियों को पहले रखें। यदि आप अपनी पसंद की किसी चीज़ के बारे में ब्लॉगिंग कर रहे हैं, तो लगातार लिखना बहुत आसान हो जाएगा।

अपने पाठकों को मूल्य प्रदान करें, उचित खोजशब्द अनुसंधान करें, और हमेशा SEO के मूल सिद्धांतों का पालन करें।

इस गाइड के सभी ब्लॉग विचारों में से आपका पसंदीदा कौन सा है? क्यों?

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